भारत में पहली बार नए आईफोन XS और XS Max को मिली कमजोर प्रतिक्रिया

 

भारत में पहली बार नए आईफोन XS और XS Max को मिली 

कमजोर प्रतिक्रिया


भारत में पहली बार नए आईफोन XS और XS Max को मिली कमजोर प्रतिक्रिया: ऐप्पल के नए आईफोन एक्सएस और एक्सएस मैक्स ने देश भर में कई बड़े खुदरा विक्रेताओं के साथ भारतीय बाजार में कम बिक्री देखी और कहा कि वे पहली बार सप्ताहांत की बिक्री के बाद उन्हें आपूर्ति किए गए आधे से कम स्टॉक के साथ छोड़ दिए गए हैं।


यह पिछले वर्षों के विपरीत है जब भारतीय दुकानदारों के साथ नई आईफोन को पकड़ने के लिए दुकानों के बाहर कतार में मांग के मुकाबले मांग अधिक होगी। ऐप्पल ने लॉन्च में उच्च बिक्री गति सुनिश्चित करने के लिए नए आईफोनों की एक लाख इकाइयों, अधिक स्टोर्स और अधिक बाजारों में विस्तार की उपलब्धता आयात की थी।

देश भर में चार बड़े मल्टीब्रांड खुदरा श्रृंखला और तीन ऐप्पल प्रीमियम पुनर्विक्रेताओं (एपीआर) श्रृंखलाएं जिनमें 1,500 से अधिक स्टोर हैं। इन श्रृंखलाओं के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि 40-45% शेयर रविवार की रात के रूप में बेचा गया था।

हालांकि पिछले साल के आईफोन 8 की तुलना में मांग बेहतर थी, जिसने भारत में भी म्यूट प्रतिक्रिया की थी, लॉन्च के पहले तीन दिनों में आईफोन एक्सएस और एक्सएस मैक्स की बिक्री पिछले साल के आईफोन एक्स की तुलना में लगभग 55-60% थी।

उन्होंने कहा कि आधे से ज्यादा मांग आईफोन एक्सएस मैक्स 256 जीबी मॉडल के लिए सोने के रंग में 1,24,900 रुपये है। पिछले साल आईफोन एक्स लॉन्च मूल्य के मुकाबले ऐप्पल ने पिछले शुक्रवार को आईफोन एक्सएस और एक्सएस मैक्स की कीमत 99, 9 00 रुपये से 1,44,900 रुपये की थी, जो 89,000 रुपये से 1.02 लाख रुपये थी।

भारत की सबसे बड़ी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल चेन रिलायंस डिजिटल के सीईओ ब्रायन बेड ने कहा कि खुदरा विक्रेता अभी भी नए आईफोन के स्टॉक के साथ छोड़ दिया गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि कुछ पूर्व बुक किए गए ग्राहकों ने अभी तक इकट्ठा नही किया

सप्ताहांत में नए आईफोन की बिक्री पिछले साल आईफोन 8 की तुलना में निश्चित रूप से अधिक थी, लेकिन यह अभी भी आईफोन एक्स से कम है। यह एक सुपर प्रीमियम स्मार्टफोन है और भारत में बेचने में कुछ समय लगेगा। वह उम्मीद करते हैं कि नवरात्रि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में शुरू होने पर बिक्री शुरू होगी।

बेंगलुरू स्थित संगीता मोबाइल में एमडी सुभाष चंद्र, जो 540 स्टोर्स संचालित करता है, ने कहा कि नए आईफोन के लिए पिछले साल इसी स्टोर की बिक्री में कोई वृद्धि नहीं हुई है और अभी भी स्टॉक बाकी है। "हालांकि, पूर्ण शर्तों में, हमने पिछले स्टॉक की तुलना में पिछले साल की तुलना में नए आईफोन की अधिक संख्या में इकाइयों को बेचा और हमने 175 आउटलेट जोड़कर स्टोर्स की संख्या का विस्तार किया।"

विश्लेषकों ने कहा कि अक्टूबर-दिसंबर में भारत में आईफोन के शिपमेंट पुराने साल के विपरीत पुराने मॉडल के आधार पर बढ़ सकते हैं जब नए लॉन्च इसे चलाएंगे। ऐप्पल के पिछले लॉन्च की तुलना में त्यौहार के मौसम में नए आईफोन की मांग तिमाही में फैली जा सकती है। "ऐसा कहकर, ऐप्पल को अभी भी हार्ड कोर ऐप्पल समृद्ध उपयोगकर्ताओं से परे नए आईफोन बेचने के लिए चुनौतीपूर्ण लग सकता है।" ऐप्पल इंडिया ने टिप्पणी मांगने वाले ईमेल का जवाब नहीं दिया।
भारत में पहली बार नए आईफोन XS और XS Max को मिली कमजोर प्रतिक्रिया  भारत में पहली बार नए आईफोन XS और XS Max को मिली कमजोर प्रतिक्रिया Reviewed by Hunt duniya on October 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.